Friday, April 3, 2009

बॉस - भारत ऑपरेटिंग सिस्टम सोल्यूशन

क्या है बॉस GNU / Linux?

बॉस GNU / Linux के इस Linux ऑपरेटिंग सिस्टम के एक विशेष वितरण, और कई संकुल है कि इस पर चलाते हैं.

सिद्धांत रूप में, उपयोगकर्ताओं को इंटरनेट के माध्यम से या कहीं और है, लिनक्स कर्नेल को प्राप्त कर सकता है और खुद को यह संकलन. वे तो एक ही रास्ते में अनेक अनुप्रयोगों के लिए, इस कार्यक्रम संकलन है, तो स्रोत कोड प्राप्त कर सकते हैं अपने सिस्टम में स्थापित करें. जटिल प्रोग्राम के लिए, इस प्रक्रिया कर सकते हैं न केवल समय लेने वाली है लेकिन त्रुटि-प्रवण हो. इसे से बचने के लिए, उपयोगकर्ताओं को अक्सर एक Linux के वितरकों से ऑपरेटिंग सिस्टम और संकुल आवेदन प्राप्त करने के लिए चुनते हैं. क्या Linux के विभिन्न वितरक अलग सॉफ्टवेयर, प्रोटोकॉल रहे हैं, और वे पैकेजिंग के लिए स्थापित प्रथाओं का उपयोग करें, और उपयोगकर्ता 'प्रणाली, स्थापना और अनुरक्षण उपकरण, प्रलेखन के साथ संयुक्त पर आवेदन संकुल ट्रैकिंग, और अन्य सेवाओं.

बॉस GNU / Linux के एक स्वयंसेवी प्रयास एक स्वतंत्र, उच्च गुणवत्ता वाले यूनिक्स बनाने के लिए कंप्यूटर में ऑपरेटिंग सिस्टम, आवेदन की एक सूट के साथ पूरा का नतीजा है. एक मुक्त यूनिक्स के विचार की तरह प्रणाली GNU परियोजना से originates और कहा कि मालिक GNU / Linux के बहुत उपयोगी को GNU परियोजना द्वारा विकसित किए गए कर के आवेदनों की कई.

मालिक के लिए, मुफ्त () के मालिक फ्री सॉफ्टवेयर दिशानिर्देश देखने के GNUish मतलब है. जब हम मुफ्त सॉफ्टवेयर की बात करते हैं, हम स्वतंत्रता के लिए, नहीं कीमत जिक्र कर रहे हैं. फ्री सॉफ्टवेयर है कि तुम, कि तुम या स्रोत कोड प्राप्त इसे प्राप्त कर सकते हैं यदि आप, कि तुम इस सॉफ्टवेयर का उपयोग करें या नया मुफ्त कार्यक्रम में के टुकड़ों को बदल सकते हैं चाहिए मुफ्त सॉफ्टवेयर की प्रतियां वितरित करने के लिए आजादी का मतलब है, और कि आप जानते हैं ये काम कर सकते हैं.

बॉस GNU / Linux है:

* पूर्ण विशेषताओं: मालिक वर्तमान में 18200 से अधिक सॉफ्टवेयर संकुल को शामिल करता है. उपयोगकर्ताओं को स्थापित करने के लिए जो संकुल का चयन कर सकते हैं; मालिक इस उद्देश्य के लिए एक उपकरण प्रदान करता है. आप एक सूची और संकुल वर्तमान मालिक साइट में उपलब्ध का विवरण प्राप्त कर सकते हैं.

* का उपयोग करने के लिए स्वतंत्र है और फिर से विभाजित करना: कोई संघ की सदस्यता या भुगतान इसके वितरण और विकास में भाग लेने के लिए आवश्यक है। कि औपचारिक रूप से बॉस GNU का हिस्सा / Linux के सभी संकुल रहे हैं, आमतौर पर शब्दों को GNU जनरल पब्लिक लाइसेंस के द्वारा निर्दिष्ट के तहत फिर से विभाजित करना करने के लिए स्वतंत्र हैं.

1,3 क्या बॉस GNU के बीच का अंतर / Linux और अन्य लिनक्स वितरण है? मैं क्यों किसी और वितरण पर मालिक चुनना चाहिए?

इन प्रमुख विशेषताएं अन्य लिनक्स वितरण से बॉस भेद:

स्वतंत्रता:

जैसा कि मालिक एक NRCFOSS (राष्ट्रीय संसाधन केंद्र के लिए निशुल्क / मुक्त स्रोत सॉफ्टवेयर) यह 100% मुफ्त रहेगी उत्पाद है. बॉस बहुत ही सही मायने में मुफ्त सॉफ्टवेयर शिपिंग के बारे में सख्त है.

इस Debian पैकेज रखरखाव प्रणाली:

पूरी प्रणाली, या कोई भी व्यक्ति घटक, जगह reformatting बिना, कस्टम खोने के बिना उन्नत किया जा सकता है
इस प्रणाली rebooting बिना विन्यास फाइल है, और अधिकांश मामलों () में है. अधिकांश लिनक्स वितरण उपलब्ध आज किसी तरह का है
पैकेज रखरखाव प्रणाली है, Debian पैकेज रखरखाव प्रणाली को और विशेष रूप से मजबूत अद्वितीय है (Debian की मूल बातें देखने
संकुल प्रबंधन प्रणाली, अध्याय 6).

बॉस नीति:
बॉस गुणवत्ता के हमारे मानकों के एक व्यापक विनिर्देश है, मालिक नीति. इस दस्तावेज़ के गुण और जिस पर हम Debian संकुल पकड़ मानकों को परिभाषित करता है.


बॉस को चयन करने के कारण


अपने मशीन को चलाने के लिए बॉस GNU / Linux के विचार के लिए धन्यवाद. अगर तुम काफी तुम क्यों बॉस प्रयास करना चाहिए आश्वस्त नहीं हैं, निम्नलिखित पर विचार:

यह अपने डेवलपर्स द्वारा और साथ ही उपयोगकर्ता को बनाए रखा है.
अगर कुछ तय करने की जरूरत है या बेहतर है, हम तो बस करो.

अद्वितीय समर्थन
मेल को डाक से भेजा बार 15 मिनट के भीतर (या) कम है, मुफ्त में उत्तर मिलता है, सूचियों और जो इसे विकसित लोगों द्वारा. कि फोन करने के लिए विशिष्ट समर्थन की तुलना करें: घंटे फोन पर खर्च किया, पैसे के लिए, केवल जो अच्छी तरह से भी अपने प्रश्न को समझने की व्यवस्था नहीं जानता है किसी को पाने के लिए.

तुम नहीं करोगे अकेले अपनी पसंद में होना

संगठनों की एक विस्तृत श्रृंखला और व्यक्तियों को अब भारत में बॉस का उपयोग करें. हमारे कौन मालिक का उपयोग करना है देखो? जो मालिक का प्रयोग कुछ उच्च प्रोफ़ाइल स्थलों का वर्णन करने के लिए पृष्ठ, और वे कैसे मालिक और क्यों इस्तेमाल की संक्षिप्त विवरण प्रस्तुत करने के लिए चुना है.

दुनिया में सबसे अच्छी पैकेजिंग प्रणाली.

पुराने फाइल के सॉफ्टवेयर तीन संस्करणों पुराने अपने सिस्टम cluttering से थक गये? या सॉफ्टवेयर का एक टुकड़ा स्थापित केवल यह सॉफ्टवेयर संघर्ष की वजह से दुर्घटना करने के लिए अपने सिस्टम कारणों को खोजने के लिए? Dpkg, Debian है सहा पैकेजिंग प्रणाली, आप के लिए इन मुद्दों का ख्याल रखता है.

आराम से अधिष्ठापन
यदि आपको लगता है कि GNU / Linux को स्थापित करने के लिए कठिन है, तो तुम आजकल बॉस की कोशिश नहीं की है सुना है. हम लगातार सुधार कर रहे हैं
स्थापना प्रक्रिया. आप सीधे सीडी से और नेटवर्क पर भी स्थापना कर सकती है.

सॉफ्टवेयर के अतुल्य मात्रा

बॉस सॉफ्टवेयर के ऊपर 18733 अलग टुकड़ों के साथ आता है. यह हर बिट मुक्त है. यदि आप मालिकाना सॉफ्टवेयर है कि रनों के अंतर्गत
GNU / Linux के, तुमने अभी भी तथ्य - में उपयोग कर सकते हैं, वहाँ बॉस में स्वचालित रूप से स्थापित करेंगे और आप के लिए सब कुछ स्थापित एक इंस्टॉलर है.

आसान उन्नयन
हमारे पैकेजिंग व्यवस्था करने के लिए, बॉस के एक नए संस्करण में उन्नयन के कारण एक तस्वीर है. बस चलाने apt-अद्यतन मिल; apt-Dist मिल-(या योग्यता का अद्यतन उन्नयन; योग्यता Dist-नए विज्ञप्ति में उन्नयन) और तुम मिनट या बिंदु apt के एक मामले में एक सीडी में से एक के मालिक आईना पर और उन्नयन में उन्नयन कर सकते हैं नेट पर.



यदि आप पहले से ही एक GNU / Linux के उपयोगकर्ता नहीं हैं, आप भी लाभ हो सकता है:



स्थिरता

वहाँ मशीनों के कई मामले हैं कि rebooting बिना एक वर्ष से अधिक के लिए चला रहे हैं. फिर भी, वे केवल एक शक्ति के कारण rebooted हैं
विफलता या एक हार्डवेयर upgrade. तुलना कि अन्य व्यवस्थाओं के लिए है कि दुर्घटना कई बार एक दिन.

फास्ट और स्मृति पर आसान
अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम के रूप में तेजी से हो मई में एक या दो क्षेत्रों, लेकिन GNU पर / लिनक्स, मालिक दुबला होता है और इसका मतलब आधारित जा रहा है. विंडोज
सॉफ्टवेयर से भाग GNU / Linux को कभी कभी तेज जब देशी वातावरण में चलाने की तुलना में रन एक emulator का इस्तेमाल करते हैं.

ज्यादातर हार्डवेयर के लिए ड्राइवर ने लिखा है GNU / Linux के उपयोगकर्ताओं, न कि निर्माता.
हालांकि इस नए हार्डवेयर से पहले देरी का मतलब कर सकते हैं और कुछ हार्डवेयर के लिए समर्थन का समर्थन नहीं है, यह लंबे समय के बाद निर्माता यह उत्पादन बंद कर दिया है या व्यापार से बाहर गए हार्डवेयर के लिए समर्थन देता है. अनुभव है कि मुक्त स्रोत ड्राइवरों आमतौर पर अधिक स्वामित्व वाले से बेहतर कर रहे हैं दिखाया है.

तंत्र सुरक्षा अच्छा

विंडोज 95 मूलतः कोई सुरक्षा नहीं है. NT और XP खुद भी बहुत खराब होने का पता चलता है. विकास के वर्षों के बाद,
GNU / Linux को काफी सुरक्षित है, और इस से बॉस को लाभ हो रहा है. इसके अलावा, बॉस बहुत कि सुधारों के लिए सुरक्षा की समस्याओं के वितरण में जल्दी (आमतौर पर) तय संकुल को कुछ ही दिनों के भीतर अपलोड होने मिल सुनिश्चित करने के लिए उत्तरदायी है.

इतिहास अस्पष्टता 'काम नहीं कर रहा है के माध्यम से' कि सुरक्षा दिखाई है. स्रोत कोड की उपलब्धता बॉस में सुरक्षा जिसके लागू होने से गरीब सुरक्षा मॉडल रोकता है एक खुले सेटिंग में मूल्यांकन करने की अनुमति देता है.

सुरक्षा सॉफ्टवेयर
कई करने के लिए, कुछ अज्ञात नेट पर भेजा किसी मशीन के द्वारा आप और रिसीवर के बीच में पढ़ा जा सकता है. मालिक, जो मेल निजी उपयोगकर्ताओं के बीच में भेजे जाने की अनुमति देता है (और PGP) सॉफ्टवेयर प्रसिद्ध GPG का पैकेज दिया है. इसके अलावा, SSH तुम जो SSH स्थापित किया है अन्य मशीनों के लिए सुरक्षित कनेक्शन बनाने की अनुमति देता है.

बेशक, मालिक सही नहीं है. उस शिकायत के आम कारण हैं तीन क्षेत्रों हैं:

लोकप्रिय वाणिज्यिक सॉफ्टवेयर "कमी."


1.4 क्या है बॉस के लिए खड़े हो?

बॉस भारत ऑपरेटिंग सिस्टम समाधान है। यह GNU / Linux के इस मालिक GNU के लक्ष्य के रूप में / लिनक्स, सभी प्रकार की समस्याओं का समाधान प्रदान करना है नाम पर रखा गया है कि अन्य सिस्टम के साथ एक सामान्य उपयोगकर्ता चेहरा और उपयोगकर्ताओं को आसानी से और आराम अपने कर्मियों को कंप्यूटर के साथ महसूस करते हैं. और अब अपने कंप्यूटर अपने मूल भाषाओं से प्रशिक्षित किया जाता है.

No comments: